मल्टी-टास्किंग व्यक्तित्व का निर्माण

      बहु कार्यण अर्थात मल्टी-टास्किंग आधुनिक शब्दावली है जिसका सामान्य अर्थ है एकल कम्प्यूटर प्रोसेसर द्वारा  एक से अधिक प्रोग्राम या कार्य का एक साथ निष्पादन। अब बात आती है   मानव मल्टी-टास्किंग  क्या है मानव मली-टास्किंग एक ही समय में एक से अधिक कार्य या गतिविधयां निष्पादित करने के लिए एक स्पष्ट मानवीय क्षमता से है। इसका सबसे सुुुडर उड़ााहरण है विधाााल की समय सारणी

    आज के दौर में यह मल्टी-टास्किंग शब्द मानव व्यक्तित्व का एक महत्वपूर्ण अंग बन गया है।मल्टी-टास्किंग को ले कर आज हम सब के मस्तिष्क में एक प्रश्न उत्पन्न होता है कि क्या हमें अपने व्यक्तित्व को मल्टी-टास्किंग बनाना चाहिए? या एक समय मे एक ही कार्य करना चाहिए?
         वर्तमान समय मे मानवीय जीवन की आवश्यकताए अधिक हैऔर समय कम ।पुराने समय में जीवन की रफ्तार धीमी थी और व्यक्ति अपने कार्यो को आराम से पूरा करते थे।उस समय बच्चों को शिक्षा दी जाती थी  "एकै साधै सब सधै,सब साधे सब जाय" और  "दो नाव की सवारी करना टाँग फाड़ कर मरना"  उस समय मल्टी-टास्किंग की जरूरत नहीं थी। इसी लिए उन्होंने इस कार्य शैली को नही अपनाया।
            वर्तमान समय में सब कुछ बदल चुका है।नई पीढ़ी के पास सीमित समय में अनेक कार्य है जिनकी अपनी समय सीमा है।उसी समय सीमा में उनको पूर्ण करना है ताकि वह अपनी पीढ़ी की श्रेष्ठता को सिद्ध कर सके।इसी कारण छोटी सी उम्र में उनके अंदर मल्टी-टास्किंग की क्षमता सहजता के साथ विकसित होकर उनके व्यक्तित्व को बहुआयामी स्वरूप प्रदान कर सके।
      मनोचिकित्सक एडवर्ड एम तथा हॉलोवेल ने मल्टीटास्किंग को "पौराणिक गतिविधि के रूप में वर्णन करने के लिए माने जाते हैं जिसमें इन लोगों का मानना ​​है कि वे एक साथ दो या दो से अधिक कार्य एक साथ प्रभावी रूप से कर सकते हैं।"
     
दूसरों ने विशिष्ट डोमेन में मल्टीटास्किंग पर शोध किया है, जैसे कि सीखना। मेयर और मोरेनो  ने मल्टीमीडिया लर्निंग में संज्ञानात्मक भार की घटना का अध्ययन किया और निष्कर्ष निकाला कि मल्टीटास्किंग में संलग्न रहते हुए नई जानकारी सीखना मुश्किल नहीं तो कठिन जरूर है। Junco और Cotten ने जांच की कि मल्टीटास्किंग अकादमिक सफलता को कैसे प्रभावित करती है और पाया कि जो छात्र मल्टीटास्किंग के उच्च स्तर पर लगे हुए थे,उन्होंने अपने शैक्षणिक कार्य के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों की सूचना नहीं दी।
     शैक्षणिक प्रदर्शन पर मल्टीटास्किंग के प्रभावों के बारे में हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया कि अध्ययन करते समय फेसबुक और टेक्स्ट मैसेजिंग का उपयोग छात्र ग्रेड से नकारात्मक रूप से संबंधित था, जबकि इनमें ऑनलाइन खोज और ईमेलिंग नहीं थे।
      मल्टीटास्किंग करते समय व्यक्ति का दिमाग़ पूरी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं कर पता है और उस कार्य को पूरा करने में निर्धारित समय से अधिक समय लगता हैं और गलतियां पूर्वनिर्धारित हैं। जब किसी व्यक्ति के द्वारा एक समय में कई कार्यों को पूरा करने का प्रयास किया जाता हैं, तो  त्रुटियां तेजी से बढ़ जाती हैं, और यह अधिक समय लेता है - अक्सर समय को दोगुना या उससे अधिक कर देता है।  मेयर और डेविड कीरस के एक अध्ययन में पाया गया कि  मल्टीटास्किंग लोग न केवल प्रत्येक कार्य को कम उपयुक्त ढंग से करते हैं, बल्कि प्रक्रिया में समय गंवाते हैं।
        नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक के संज्ञानात्मक तंत्रिका विज्ञान खंड के प्रमुख, जॉर्डन ग्राफमैन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, "मस्तिष्क जटिल है और कार्यों का असंख्य प्रदर्शन कर सकता है, यह अच्छी तरह से मल्टीटास्क नहीं कर सकता है।"
     वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के एक मनोवैज्ञानिक रेने मैरोस द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में पता चला है कि एक बार में कई कार्यों को करने के लिए कहा जाने पर मस्तिष्क "प्रतिक्रिया चयन अड़चन" प्रदर्शित करता है। मस्तिष्क को यह तय करना होगा कि कौन सी गतिविधि सबसे महत्वपूर्ण है, जिससे अधिक समय लगेगा।
     कुछ शोध बताते हैं कि मानव मस्तिष्क को मल्टीटास्क के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता ।हालांकि, अध्ययन से यह भी पता चलता है कि व्यापक प्रशिक्षण के बाद भी मस्तिष्क एक समय में कई कार्य करने में असमर्थ होता है।यह अध्ययन आगे इंगित करता है कि, जबकि मस्तिष्क प्रसंस्करण में निपुण हो सकता है और कुछ सूचनाओं पर प्रतिक्रिया कर सकता है, यह वास्तव में मल्टीटास्क नहीं हो सकता है।

          लोगों में जानकारी को बनाए रखने की एक सीमित क्षमता होती है, जो जानकारी की मात्रा बढ़ने पर बिगड़ जाती है। इस कारण से, लोग इसे और अधिक यादगार बनाने के लिए जानकारी में परिवर्तन करते हैं, जैसे कि दस अंकों वाले फोन नंबर को तीन छोटे समूहों में अलग करना या वर्णमाला को तीन से पांच अक्षरों के सेट में विभाजित करना। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व मनोवैज्ञानिक, जॉर्ज मिलर का मानना ​​है कि मानव मस्तिष्क की क्षमता केंद्रों की सीमा "संख्या सात, प्लस या माइनस दो" के आसपास है। उदाहरण  के लिए दो या तीन नंबर आसानी से दोहराए जाते हैं, पंद्रह नंबर अधिक कठिन हो जाते हैं। व्यक्ति, औसतन, सात को सही ढंग से दोहराता है।
    मल्टी-टास्किंग के प्रयोगशाला-आधारित अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कार्यों के बीच किसी एक को छोड़ने के लिए एक प्रेरणा उस कार्य पर खर्च किए गए समय को बढ़ाना है जो सबसे अधिक पुरस्कार (पेन्ने, डुग्गन एंड नेथ, 2007) का उत्पादन करता है। यह पुरस्कार एक समग्र कार्य लक्ष्य की दिशा में प्रगति कर सकता है, या यह बस एक अधिक दिलचस्प या मजेदार गतिविधि को आगे बढ़ाने का अवसर हो सकता है। पायने, डुग्गन और नेथ (2007) ने पाया कि लक्ष्य को छोड़ने के फैसले या तो वर्तमान कार्य द्वारा प्रदान किए गए पुरस्कार या कार्य को छोड़ने के लिए एक उपयुक्त अवसर की उपलब्धता को दर्शाते हैं।
  मल्टी-टास्किंग एक गुण है जिसे पैदा किया जा सकता है लेकिन निम्नलिखित बातों का अनुसरण करके :-
 
1-  प्राथमिकता निर्धारित करना:-
         मल्टी-टास्किंग व्यक्तित्व पैदा करने के लिए यह जरूरी है कि व्यक्ति अपने जरूरी कार्यो की सूची प्राथमिकता के आधार पर तय करे ताकि सभी कार्य समय पर पूर्ण हो सके।
2-  समय-सीमा :-
          प्रत्येक कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित  कर ताकि एक काम पर अधिक समय व्यय कर दूसरे को नज़र अंदाज़ न कर दे। मल्टी-टास्किंग के लिए समय प्रबन्धन एक अनिवार्य शर्त है।

3-केंद्रित होना :-   
         जिस प्रकार दो नावों की सवारी हो या,दो हाथों से 3 गेंदों को संतुलित कर पाना कठिन होता है।इस लिए यह जरूरी है कि प्राथमिकता तय करते हुए मुख्य कार्य पर केंद्रित हो और दिमाग़ को उसी कार्य के अनुरूप मुख्यरूप से प्रशिक्षित करें और अतिरिक्त समय में अन्य कार्य पर केंद्रित हो।
4-एक से दूसरे में जाना :-
        यदि आपके काम में एक साथ कई सारे कार्यो को  नियमित रूप से करने की ज़रूरत होती है तो अपने मस्तिष्क को उन कार्यो के साथ तालमेल बिठाने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें. अध्ययन बताते हैं कि एक सीमा तक यह कर पाना संभव है. “जब तक कि आप कोई ऐसा कार्य न कर रहे हों, जिसमें अपना 100 प्रतिशत ध्यान लगाना हो तो एक सीमा तक यह कर पाना सम्भव होता है. हमारी सलाह है कि आप अपने मस्तिष्क को एक काम से दूसरे की ओर जाने के लिए प्रशिक्षित करना शुरू करें. इसे करने का एक तरीक़ा है कि आप एक ही समय में तीन अलग-अलग किताबें पढ़ें।

4-  जरूरी (urgent )महत्वपूर्ण ( important) में अंतर स्पष्ट कर:-


        कार्यो को जरूरी और महत्वपूर्ण के हिसाब से श्रेणीबद्ध करते हुए करे।

  मल्टी-टास्किंग के दुष्परिणाम
1-असावधानी
       एक अध्ययन के अनुसार ड्राइविंग करते समय सेलफोन का उपयोग दुर्घटना होने की संभावना को 4 गुना बढ़ा देता है।
2-उत्पादकता को कम करती है

  लुसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक प्रो.एमिली इलियट इस तथ्य पर जोर देती है कि किसी भी तरह की मल्टी-टास्किंग उत्पादकता को कम करती हैऔर त्रुटियों की दर बढ़ाती है,इस प्रकार अनावश्यक निराशा उत्पन्न करती है।  मल्टीटास्किंग के गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। कई अध्ययनों में यह बात साबित की जा चुकी है कि मल्टीटास्किंग कार्यकुशलता को प्रभावित करती है, काम का दबाव बढ़ता है और तनाव भी उत्पन्न होता है। यहां तक कि हमेशा मल्टीटास्किंग होना किसी व्यक्ति के इंटैलिजेंस क्योशेंट (आईक्यू) को कम कर देता है। वर्ष 2005 में एक आईटी कंपनी में कार्यस्थल व्यवहार पर अध्ययन किया गया। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के कंप्यूटर साइंस के इंफॉरमेटिक्स विभाग के प्रोफेसर ग्लोरिया मार्क द्वारा किए गए इस अध्ययन के अनुसार बीच में छोड़े हुए काम पर दोबारा फोकस बनाने में 25 मिनट का समय लगता है। वर्ष 2008 में बिजनेस कोच डवे क्रैनशॉ की प्रकाशित पुस्तक "द मिथ ऑफ मल्टीटास्किंग" के अनुसार, ‘एक साथ सब काम करने का मतलब है किसी भी काम का पूरा नहीं होना।’ स्टैनफोर्ड के अनुसार शोधों से पता चलता है कि "सिंगल-टास्किंग मल्टी-टास्किंग की तुलना में अधिक प्रभावी और उत्पादक है।" अब ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि कार्यस्थल पर हमें कई काम करने होते हैं। सभी को पूरा करने के लिए अलग-अलग जरूरते होती हैं, जटिलता का स्तर होता है और आपको अलग-अलग समय देना जरूरी होता है। ऐसे में ऑफिस में आप कैसे एक समय में कई काम कर सकते हैं?
    लेकिन नये अध्ययन कहते हैं कि आमयबी चाहिए तो एक सोच पर ठहर कर न बैठे।आउट ऑफ बॉक्स आइडिया अक्सर तभी जन्म लेते जब सोच में भटकाव होता है।
    कई वैज्ञानिक अन्य चीजों पर काम करते करते किसी दूसरी चीज से जुड़े  और नया आविष्कार कर बैठे। मनोवैज्ञानिक मानते है कि जब हम किजी एक सोच पर काम   करते है तो काम लम्बा खिंचता है और सन्तोषजनक नही होता।इसे मनोविज्ञान की भाषा में "कांग्नेटिव फिक्सेशन" कहते है। हाँगकाँग विश्विद्यालय के प्रोसेसर उतेन स्यू ने इस पर काफी शोध किया है और कहते है कि "आप अगर किसी विचार पर अटक जाते है तो वही अटके मत रहिये ,दूसरा काम शुरू कर दीजिए।इस दौरान पहले  वाले काम का ख़्याल जेहन में जरूर आयेगा और गतिरोध दूर करने के उपाय भी।" वह यह भी कहते है कि किसी भी रचनात्मक विचार पर काम करते समय छोटे-छोटे ब्रेक अवश्य ले और ताजगी बनाये रखेगे और आप मल्टी-टास्किंग व्यक्तित्व का निर्माण करने में सफल हो सकेगें।

जंग से भारत को क्या नुकसान होगा?

अगर भारत-पाकिस्तान के बीच हुई जंग तो भारत को  ये बड़ी हानियां होगी

भारत और पाकिस्तान के बीच जंग के हालात बन रहे हैं। ऐसे में अगर जंग होगी, तो वो पिछले 5 युद्ध से बिल्कुल अलग होगी, क्योंकि इस बार युद्ध दो न्यूक्लियर देशों के बीच लड़ा जाएगा जो काफी खरतनाक हो सकता है।

हालांकि रक्षा विशेषज्ञ गोबिंद सिसोदिया की मानें, तो दोनों देशों के बीच बड़ा युद्ध न होकर एक छोटी जंग हो सकती है, क्योंकि पाकिस्तान में चीन ने काफी इन्वेस्टमेंट किया है। ऐसे में चीन नहीं चाहेगा कि पाकिस्तान युद्ध में जाएं।

कारगिल युद्ध से 7 गुना ज्यादा खर्च

इस बार भारत-पाक के बीच युद्ध हुआ, तो वो साल 1999 के कारगिल युद्ध से ज्यादा खतरनाक होगा। साथ कारगिल वार से सात गुना ज्यादा खर्च आएगा। द क्विंट की खबर के मुताबिक कारगिल युद्ध में हफ्ते के युद्ध की लागत 5000 करोड़ रुपए थी,

ले‍किन वर्तमान स्थिति को देखते हुए पाकिस्‍तान से अभी युद्ध की स्थिति में यह खर्चा 5000 करोड़ रुपये प्रतिदिन होगा। युद्ध के दो हफ्तों तक चलने पर भारत पर 2,50,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त बोझ पड़ेगा।

विदेशी निवेश पर होगा असर

युद्ध होने पर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI), विदेशी संस्थागत निवेशक (Foreign Institutional investment (FII)) बंद हो सकता है। जब कोई विदेशी संस्थान हमारे देश के शेयर बाजार, बैंकिंग, बीमा, पेंशन आदि में निवेश करता है, तो इस प्रकार के निवेश को एफआईआई निवेश कहा जाता है। वहीं देश के इंफ्रास्ट्रक्चर आदि में निवेश करने वाले विदेश संस्थान को एफडीआई कहते हैं।

डॉलर के मुकाबले कमजोर होगा रुपया

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय की कीमत गिरकर 100 रुपए प्रति डॉलर हो सकती है। इसका यह असर होगा कि महंगाई बढ़ सकती है। कच्चे तेल का इंपोर्ट महंगा हो जाएगा। माल ढुलाई महंगी होगी तो सब्जियां और खाने-पीने की चीज़ें महंगी होंगी।

तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को लगेगा झटका

भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध होने की स्थिति में भारत का दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का सपना चकनाचूर हो सकता है। नीति आयोग के आकलन के अनुसार, युद्ध न होने की स्थिति में, साल 2016-17 में जीडीपी में 8% की वृद्धि दर जारी रहेगी।

वित्तीय घाटा बढ़ जाएगा

युद्ध की स्थित में सैन्‍य खर्चे में बढ़ोत्तरी होगी। इससे राष्‍ट्रीय वित्‍तीय घाटा 2015-16 के 5.35 लाख करोड़ से, 50 प्रतिशत बढ़कर 8 लाख करोड़ रुपये तक पहुँच जाएगा। युद्ध का मंदी पर भी जबरदस्‍त प्रभाव पड़ेगा।

एक दशक पीछे हो जाएगी अर्थव्यवस्था

युद्ध के चलते दोनों देशों की अर्थव्यवस्था एक दशक पीछे चली जाएगी। साथ ही बड़ी संख्या में जानमाल का नुकसान हो सकता है। भारत की डबल डिजिट ग्रोथ का सपना टूट सकता है। साथ ही नुकसान के क्षतिपूर्ति पर आने वाले खर्च देश की अर्थव्यवस्था पर अतिक्त दबाव पड़ेगा।

पुलवामा का बदला या नेपोलियन की नीति

   मैंने सोचा की 26 फरवरी मंगलवार को जो हुआ उसे होना चाहिए ही था क्योंकि 26/11 मुंबई की घटना,उरी और पुलवामा हमारे जनमानस में नेतृत्व के प्रति नकारात्मकता की भावना को पैदा करती है,जनमानस को बार-बार का ये दर्द स्वीकार नही।उरी की घटना के बाद भारतीय सेना के द्वारा एक सर्जिकल स्ट्राइक की गयी लेकिन आतंकवादी संगठनों का मनोबल बरकरार रहा जिसका मुख्य कारण पाकिस्तानी सरकार द्वारा इन संगठनों को संरक्षण दिया जा रहा था ।इसी लिए सेना के मनोबल और भारतीय जनमानस में सरकार की, अपनी तथा पार्टी की छवि के लिए यह कार्यवाही अत्यंत महत्वपूर्ण थी। लेकिन उसके दूसरे पक्ष पर भी गौर करना आवश्यक है कही ऐसा तो नही कि
   क्या नरेंद्र मोदी भी नेपोलियन की तरह जनता को युद्ध में झोंककर सत्ता में बने रहना चाहते हैं!
   देश को युद्ध में डालकर अपने समर्थन में भीड़ जुटाना एक पुरानी रची और मंझी हुई टेक्निक है. नेपोलियन बोनापार्ट की आर्थिक नीतियां जब फेल होने लगीं तो उसकी लोकप्रियता में कमीं आने लगी, जनता का एक बड़ा हिस्सा नेपोलियन के विरोध में आने लगा,       नेपोलियन ने इससे बचने का सबसे आसान तरीका निकाल लिया.. उसने इटली के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया. जनता जनता ही होती है भूल गई कि नेपोलियन एक असफल शासक है उसकी आर्थिक नीतियों ने फ्रांस को यूरोप के शिखर से उतारकर जमीन पर ला दिया है.

      चूंकि युद्ध विदेशी धरती पर लड़े जा रहे थे अपने राष्ट्र की आन बान शान के लिए पूरी जनता नेपोलियन के समर्थन में आ गई. और भूल गई कि नेपोलियन ने देश में डेमोक्रेटिक वैल्यूज और इकनोमिक पॉलिसीज दोनों पर असफ़ल हुआ है.

     नेपोलियन जानता था कि जनता की भावनाओं का इस्तेमाल उन्हें युद्ध के गौरव दिखाकर किया जा सकता है. यही कारण था कि मिस्र में अपनी हार को भी उसने अखबारों और मीडिया के प्रोपगेंडा के थ्रू गुलाबी गुलाबी दिखाया. इनफार्मेशन और मीडिया पर कंट्रोल करके नेपोलियन ने युद्धों को ही फ्रांस के हर घर में परोस दिया. जनता की मजबूरी होती एक विदेशी देश से लड़ते समय अपने देश के तानाशाह का समर्थन करना.

     जब भी नेपोलियन की लोकप्रियता कम होती, लोग सवाल पूछना शुरू करते, तभी नेपोलियन किसी नए देश के खिलाफ युद्ध छेड़ देता. युद्ध को अपने शासन करने की वैद्यता के लिए प्रोपेगैंडा की तरह यूज करना नेपोलियन अच्छे से जानता था, इसके लिए नेपोलियन ने खुद दो अखबार एस्टेब्लिश किए the Courrier de और La France Vue de इन अखबारों का काम ही यही होता था कि युद्ध क्षेत्र में होने वाली खबरों से नेपोलियन की इमेज बनाई जाए.

    परिणाम यह हुआ कि कभी यूरोप में शिखर पर रहने वाला फ्रांस जहां से फ्रेंच रेवोल्यूशन की डेमोक्रेटिक वैल्यूज ने पूरे यूरोप में ही नहीं पूरी दुनिया में उपनिवेशवाद के खिलाफ तमाम देशों में आंदोलन चलाने के लिए प्रेरित किया. फ्रांस से सीखकर यूरोप और एशिया के देशों में डेमोक्रेसी के लिए आंदोलन होने लगे. उसी फ्रांस को “फ्रेंच रेवोल्यूशन” के दस वर्ष के बाद ही नेपोलियन की तानाशाही झेलनी पड़ी.

       जब पिछले दिनों मैं टीवी पर
" ये मोदी है....न भूलेगा,न छोड़ेगा",
“छुआरे की मौत मरेगा पाकिस्तान”,
टमाटर की मौत मरेगा पाकिस्तान”,
"प्यासा मरेगा पाकिस्तान",
"घर में घुस कर मारेगें, घुसोगे तो भी मारेगें", "पाकिस्तान के खिलाफ अभी नही तो कभी नही",
"अबकी रण ऐसा होगा,फिर कभी नही जैसा होगा"
" बदले हुए भारत का सबसे बड़ा बदल",
"मत रुको,आतंकिस्तान को और मारो",
"इमरान  ख़ान ने माँगी, भारत से रहम की भीख",

"भारत के पवनपुत्रों का पाकिस्तान में लंकादहन",
"ये पाकिस्तान एक एयर स्ट्राइक से नही मानेगा",
  "इतने बाजू इतने सर,गिन ले दुश्मन ध्यान से"
जैसी प्रोपगेंडा वाली खबरें देख रहा था ये आज भी चल रही है, टीवी चैनलों ने "वाररूम"  तक बना लिए है तब मुझे अनायास ही नेपोलियन के मीडिया पर कंट्रोल वाली बात याद आ गई. पूर्व से  ही मैं इस बात को लेकर आशंकित था की नरेंद्र मोदी 2019 में अपने शासन की वैद्यता के लिए युद्ध वाली परिस्थितियां पैदा कर सकते हैं.जिसमें पाकिस्तान द्वारा समर्थित आतंकवादी संगठनों ने आग में घी का काम किया।

    आज सर्जिकल स्ट्राइक की खबर पर जिस तरह देश की जनता बड़बड़ाए जा रही है और उसके आंकड़ों की कलाकारी मीडिया द्वारा की जा रही है. उससे यह तो साफ समझ में आता है कि रोटी के सवाल को गोलियों के गौरव से आसानी से दबाया जा सकता है और नरेंद्र मोदी इस बात को अच्छे तरह से जानते हैं.
     एक समय फ्रांस के लोगो ने नेपोलियन को भी महामानव की संज्ञा दी थी,जो आज मोदी जी को दी जा रही है।
  चलो जो भी हुआ,अच्छा हुआ,हम सब देश सरकारऔर पार्टी के साथ है।
  ये लेखक के व्यक्तिगत विचार है।

रावण और उसके विजेता

         भगवान ने रावण का अंत किया था और ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि रावण सिर्फ श्रीराम से ही हारा था, लेकिन ये सच नहीं है। रावण श्रीराम से पहले भी 4 लोगों से हार चुका था। राम भगवान से पहले रावण शिवजी, राजा बलि, बालि और सहस्त्रबाहु अर्जुन से भी पराजित हो चुका था। यहां जानिए इन चारों से रावण कब और कैसे हारा था...

इन लाेगाें से हर चुका था रावण

1.बालि से रावण की हार

एक बार रावण बालि से युद्ध करने के लिए पहुंच गया था। बालि उस समय पूजा कर रहा था। रावण बार-बार बालि को ललकार रहा था।

 

जिससे बालि की पूजा में बाधा उत्पन्न हो रही थी। जब रावण नहीं माना तो बालि ने उसे अपनी बाजू में दबा कर चार समुद्रों की परिक्रमा की थी। 

बालि बहुत शक्तिशाली था और इतनी तेज गति से चलता था कि रोज सुबह-सुबह ही चारों समुद्रों की परिक्रमा कर लेता था।

इस प्रकार परिक्रमा करने के बाद सूर्य को अर्घ्य अर्पित करता था। जब तक बालि ने परिक्रमा की और सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया तब तक रावण को अपने बाजू में दबाकर ही रखा था। 

रावण ने बहुत प्रयास किया, लेकिन वह बालि की पकड़ से आजाद नहीं हो पाया। पूजा के बाद बालि ने रावण को छोड़ दिया था। इसके बाद रावण ने बालि से मित्रता कर ली थी।

2.सहस्त्रबाहु अर्जुन से रावण की हार

सहस्त्रबाहु अर्जुन एक क्षत्रिय राजा था जिसके एक हजार हाथ थे और इसी वजह से उसे सहस्त्रबाहु अर्जुन भी कहते थे।

 

एक बार जब रावण अपनी सेना लेकर सहस्त्रबाहु से युद्ध करने पहुंचा तो सहस्त्रबाहु ने अपने हजार हाथों से नर्मदा नदी के बहाव को रोक दिया था। 

सहस्त्रबाहु ने नर्मदा के पानी के बहाव को अपने हाथों से रोक दिया और थोड़ी देर बाद पानी छोड़ दिया, जिससे रावण पूरी सेना के साथ ही नर्मदा में बह गया था। 

इस पराजय के बाद एक बार फिर रावण सहस्त्रबाहु से युद्ध करने पहुंच गया था, तब सहस्त्रबाहु ने उसे बंदी बनाकर जेल में डाल दिया था।

जब यह बात रावण के दादा महर्षि पुलस्त्य को पता चली तो उन्होने सहस्त्रबाहु अर्जुन से कहकर रावण को आजाद कराया।

3.राजा बलि के महल में रावण की हार

दैत्यराज बलि पाताल लोक के राजा थे। एक बार रावण राजा बलि से युद्ध करने के लिए पाताल लोक में उनके महल तक पहुंच गया था।

 

वहां पहुंचकर रावण ने बलि को युद्ध के लिए ललकारा, उस समय बलि के महल में खेल रहे बच्चों ने ही रावण को पकड़कर घोड़ों के साथ अस्तबल में बांध दिया था। 

इस प्रकार राजा बलि के महल में रावण की हार हुई। इसके बाद बड़ी मुश्किल से रावण वहां से भागने में कामयाब रहा था।

4.शिवजी से रावण की हार

रावण को अपनी शक्ति पर बहुत घमंड था। इस घमंड के नशे में वह शिवजी को हराने के लिए कैलाश पर्वत पर पहुंच गया था।

 

रावण ने शिवजी को युद्ध के लिए ललकारा, लेकिन महादेव ध्यान में लीन थे। रावण कैलाश पर्वत को उठाने लगा। 

तब शिवजी ने पैर के अंगूठे से ही कैलाश का भार बढ़ा दिया, इस भार को रावण उठा नहीं सका और उसका हाथ पर्वत के नीचे दब गया। 

इस हार के बाद रावण ने शिवजी को अपना गुरु बनाया था और उनकी उपासना करने लगा था।

शिष्य की श्रद्धा

(((((((((( शिष्य की श्रद्धा ))))))))))
.
काफी समय पहले की बात है कि एक मन्दिर के बाहर बैठ कर एक भिखारी भीख माँगा करता था । ( वह एक बहुत बड़े महात्मा जी का शिष्य था जो कि एक पूर्ण संत थे ) उसकी उम्र कोई साठ को पार कर चुकी थी ।
.
आने जाने वाले लोग उसके आगे रक्खे हुए पात्र में कुछ न कुछ डाल जाते थे । लोग कुछ भी डाल दें , उसने कभी आँख खोल कर भी न देखा था कि किसने क्या डाला ।
.
उसकी इसी आदत का फायदा उसके आस पास बैठे अन्य भिखारी तथा उनके बच्चे उठा लेते थे । वे उसके पात्र में से थोड़ी थोड़ी देर बाद हाथ साफ़ कर जाते थे ।
.
कई उसे कहते भी थे कि , सोया रहेगा तो तेरा सब कुछ चोरी जाता रहेगा। वह भी इस कान से सुन कर उधर से निकाल देता था। किसी को क्या पता था कि वह प्रभु के प्यार में रंगा हुआ था। हर वक्त गुरु की याद उसे अपने में डुबाये रखती थी।
.
एक दिन ध्यान की अवस्था में ही उसे पता लगा कि उसकी अपनी उम्र नब्बे तक पहुंच जायेगी। यह जानकर वह बहुत उदास हो गया। जीवन इतनी कठिनाइयों से गुज़र रहा था पहले ही और ऊपर से इतनी लम्बी अपनी उम्र की जानकारी - वह सोच सोच कर परेशान रहने लग गया।
.
एक दिन उसे अपने गुरु की उम्र का ख्याल आया। उसे मालूम था कि गुरुदेव की उम्र पचास के आसपास थी। पर ध्यान में उसकी जानकारी में आया कि गुरुदेव तो बस दो बरस ही और रहेंगे।
.
गुरुदेव की पूरी उम्र की जानकारी के बाद वह और भी उदास हो गया। बार बार आँखों से बूंदे टपकने लग जाती थीं। पर उसके अपने बस में तो नही था न कुछ भी। कर भी क्या सकता था, सिवाए आंसू बहाने के।
.
एक दिन सुबह कोई पति पत्नी मन्दिर में आये। वे दोनों भी उसी गुरु के शिष्य थे जिसका शिष्य वह भिखारी था। वे तो नही जानते थे भिखारी को , पर भिखारी को मालूम था कि दोनों पति पत्नी भी उन्ही गुरु जी के शिष्य थे।
.
दोनों पति पत्नी लाइन में बैठे भिखारियों के पात्रों में कुछ न कुछ डालते हुए पास पहुंच गये। भिखारी ने दोनों हाथ जोड़ कर उन्हें ऐसे ही प्रणाम किया जैसे कोई घर में आये हुए अपने गुरु भाईओं को करता है।
.
भिखारी के प्रेम पूर्वक किये गये प्रणाम से वे दोनों प्रभावित हुए बिना न रह सके। भिखारी ने उन दोनों के भीतर बैठे हुए अपने गुरुदेव को प्रणाम किया था इस बात को वे जान न पाए।
.
उन्होंने यही समझा कि भिखारी ने उनसे कुछ अधिक की आस लगाई होगी जो इतने प्यार से नमस्कार किया है। पति ने भिखारी की तरफ देखा और बहुत प्यार से पुछा, कुछ कहना है या कुछ और अधिक चाहिए ?
.
भिखारी ने अपने पात्र में से एक सिक्का निकाला और उनकी तरफ बढ़ाते हुए बोला , जब गुरुदेव के दर्शन को जायो तो मेरी तरफ से ये सिक्का उनके चरणों में भेंट स्वरूप रख देना ।
.
पति पत्नी ने एक दुसरे की तरफ देखा , उसकी श्रद्धा को देखा, पर एक सिक्का, वो भी गुरु के चरणों में ! पति सोचने लगा क्या कहूँगा, कि एक सिक्का !  कभी एक सिक्का गुरु को भेंट में तो शायद किसी ने नही दिया होगा , कभी नही देखा।
.
पति भिखारी की श्रद्धा को देखे तो कभी सिक्के को देखे। कुछ सोचते हुए पति बोला , आप इस सिक्के को अपने पास रक्खो , हम वैसे ही आपकी तरफ से उनके चरणों में रख देंगे ।
.
नही आप इसी को रखना उनके चरणों में । भिखारी ने बहुत ही नम्रता पूर्वक और दोनों हाथ जोड़ते हुए कहा। उसकी आँखों से झर झर आंसू भी निकलने लग गये।
.
भिखारी ने वहीं से एक कागज़ के टुकड़े को उठा कर सिक्का उसी में लपेट कर दे दिया । जब पति पत्नी चलने को तैयार हो गये तो भिखारी ने पुछा , वहाँ अब भंडारा कब होगा ?
.
भंडारा तो कल है , कल गुरुदेव का जन्म दिवस है न। भिखारी की आँखे चमक उठीं। लग रहा था कि वह भी पहुंचेगा , गुरुदेव के जन्म दिवस के अवसर पर।
.
दोनों पति पत्नी उसके दिए हुए सिक्के को लेकर चले गये। अगले दिन जन्म दिवस ( गुरुदेव का ) के उपलक्ष में आश्रम में भंडारा था। वह भिखारी भी सुबह सवेरे ही आश्रम पहुंच गया।
.
भंडारे के उपलक्ष में बहुत शिष्य आ रहे थे। पर भिखारी की हिम्मत न हो रही थी कि वह भी भीतर चला जाए। वह वहीं एक तरफ खड़ा हो गया कि शायद गेट पर खड़ा सेवादार उसे भी मौका दे भीतर जाने के लिए। पर सेवादार उसे बार बार वहाँ से चले जाने को कह रहा था।
.
दोपहर भी निकल गयी, पर उसे भीतर न जाने दिया गया। भिखारी वहाँ गेट से हट कर थोड़ी दूर जाकर एक पेड़ की छावं में खड़ा हो गया।
.
वहीं गेट पर एक कार में से उतर कर दोनों पति पत्नी भीतर चले गये। एक तो भिखारी की हिम्मत न हुई कि उन्हें जा कर अपने सिक्के की याद दिलाते हुए कह दे कि मेरी भेंट भूल न जाना। और दूसरा वे दोनों शायद जल्दी में भी थे इस लिए जल्दी से भीतर चले गये।
.
और भिखारी बेचारा, एक गरीबी , एक तंग हाली और फटे हुए कपड़े उसे बेबस किये हुए थे कि वह अंदर न जा सके।
.
दूसरी तरफ दोनों पति पत्नी गुरुदेव के सम्मुख हुए, बहुत भेंटे और उपहार थे उनके पास, गुरुदेव के चरणों में रखे।
.
पत्नी ने कान में कुछ कहा तो पति को याद आ गया उस भिखारी की दी हुई भेंट। उसने कागज़ के टुकड़े में लिपटे हुए सिक्के को जेब में से बाहर निकाला, और अपना हाथ गुरु के चरणों की तरफ बढ़ाया ही था तो गुरुदेव आसन से उठ खड़े हुए ,
.
गुरुदेव ने अपने दोनों हाथ आगे बढ़ाकर सिक्का अपने हाथ में ले लिया, उस भेंट को गुरुदेव ने अपने मस्तक से लगाया और पुछा, ये भेंट देने वाला कहाँ है, वो खुद क्यों नही आया ?
.
गुरुदेव ने अपनी आँखों को बंद कर लिया, थोड़ी ही देर में आँख खोली और कहा, वो बाहर ही बैठा है, जायो उसे भीतर ले आयो।
.
पति बाहर गया, उसने इधर उधर देखा। उसे वहीं पेड़ की छांव में बैठा हुआ वह भिखारी नज़र आ गया।
.
पति भिखारी के पास गया और उसे बताया कि गुरुदेव ने उसकी भेंट को स्वीकार किया है और भीतर भी बुलाया है।
.
भिखारी की आँखे चमक उठीं। वह उसी के साथ भीतर गया, गुरुदेव को प्रणाम किया और उसने गुरुदेव को अपनी भेंट स्वीकार करने के लिए धन्यवाद दिया।
.
गुरुदेव ने भी उसका हाल जाना और कहा प्रभु के घर से कुछ चाहिए तो कह दो आज मिल जायेगा।
.
भिखारी ने दोनों हाथ जोड़े और बोला - एक भेंट और लाया हूँ आपके लिए , प्रभु के घर से यही चाहता हूँ कि वह भेंट भी स्वीकार हो जाये।
.
हाँ होगी, लायो कहाँ है ? वह तो खाली हाथ था, उसके पास तो कुछ भी नजर न आ रहा था भेंट देने को, सभी हैरान होकर देखने लग गये कि क्या भेंट होगी !
.
हे गुरुदेव, मैंने तो भीख मांग कर ही गुज़ारा करना है, मैं तो इस समाज पर बोझ हूँ। इस समाज को मेरी तो कोई जरूरत ही नही है। पर हे मेरे गुरुदेव , समाज को आपकी सख्त जरूरत है, आप रहोगे, अनेकों को अपने घर वापिस ले जायोगे।
.
इसी लिए मेरे गुरुदेव, मैं अपनी बची हुई उम्र आपको भेंट स्वरूप दे रहा हूँ। कृपया इसे कबूल करें।" इतना कहते ही वह भिखारी गुरुदेव के चरणों पर झुका और फिर वापिस न उठा। कभी नही उठा।
.
वहाँ कोहराम मच गया कि ये क्या हो गया, कैसे हो गया ? सभी प्रश्न वाचक नजरों से गुरुदेव की तरफ देखने लग गये ।
.
एक ने कहा,  हमने भी कई बार कईओं से कहा होगा कि भाई मेरी उम्र आपको लग जाए , पर हमारी तो कभी नही लगी। पर ये क्या, ये कैसे हो गया ?
.
गुरुदेव ने कहा, इसकी बात सिर्फ इस लिए सुन ली गयी क्योंकि इसके माथे का टीका चमक रहा था। आपकी इस लिए नही सुनी गयी क्योंकि माथे पर लगे टीके में चमक न थी।
.
सभी ने उसके माथे की तरफ देखा, वहाँ तो कोई टीका न लगा था। गुरुदेव सबके मन की उलझन को समझ गये और बोले  टीका ऊपर नही, भीतर के माथे पर लगा होता है.

💕🌷💕🌷💕🌷💕🌷💕💙🌹💙🌹

दीर्घकालिक सोच: सफलता की कुंजज

दीर्घकालिक सोच: सफलता की कुंजी  अध्ययनों से पता चला है कि सफलता का सबसे अच्छा पूर्वानुमानकर्ता “दीर्घकालिक सोच” (Long-Term Thinking) है। जो ...